NaukariSagar.com



Agneepath Bharti Yojana 2022 Online Form – Live

अग्नीपथ योजना क्या हैं (Agneepath Bharti Kya Hai)

– हमारे देश में जो युवा सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो उनके लिए ही Agnipath Scheme की शुरुआत की गई हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से देश के युवा 4 सालों के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे।

– Agnipath Scheme के तहत जितने भी युवा देश की तीनों सेनाओं में से किसी में भी भर्ती होंगे तो उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। केंद्रीय सरकार के द्वारा अग्नीपथ योजना के माध्यम से उस खर्चे को कम करना चाहती है जो कि पेंशन तथा अन्य भक्तों के रूप में दिया जाता है।

– इसीलिए अग्निवीरो की भर्ती करके इस पैसे को हथियार तथा सेना से संबंधित अन्य आवश्यक सामान को खरीदने में लगाया जाएगा ताकि देश की सेना मजबूत बन सकें।

Agnipath Recruitment Scheme की जरूरत क्यों है

– इस समय केंद्र सरकार अग्नीपथ योजना को लागू करने पर पूरा विचार कर रही है। जब Agnipath Scheme की शुरुआत की जाएगी तो भारत की तीनों सेना जैसे कि जल सेना, वायु सेना, थल सेना आदि में युवाओं को नियुक्त किया जाएगा।

– काफी लंबे समय से भारत की तीनों सेनाओं में भर्ती नहीं की गई है इसी वजह से लगभग 2.50 लाख पद खाली पड़े हैं। तीनों सेनाओं के प्रमुख के द्वारा इन खाली पड़े हुए पदों पर एक साल के अंदर 46 हजार भर्ती करने का लक्ष्य रखा। इसलिए अब Agnipath Scheme के माध्यम से युवाओं को 4 सालों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

– Agnipath Scheme को शुरू करने के पीछे दूसरा सबसे बड़ा कारण यह भी है, कि अब सरकार के द्वारा सेना भर्ती में होने वाले बजट को कम करके उसे हथियार तथा सेना से संबंधित अन्य चीजों में इस्तेमाल किया जाएगा ताकि भारत की सेना विश्व भर में सबसे शक्तिशाली सेना बन सके।

Agneepath Recruitment Scheme से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

– इस योजना के माध्यम से युवाओं को 4 सालों के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।
जो युवा सेना में भर्ती होंगे तो उन्हें अग्नि वीरों के नाम से जाना जाएगा। इन अग्नि वीरों को एक आकर्षक वेतन दिया जाएगा। जिस वजह से अग्निवीर खुशी-खुशी सेना में भर्ती हो सकेंगे।

– जब देश के युवा सेना में अपने 4 साल पूरे कर लेंगे, तो उसके बाद उनके बेहतर भविष्य के लिए काफी ज्यादा दरवाजे खुल जायेंगे फिर वह अपनी मर्जी से किसी भी प्रोफेशन का चयन कर सकते हैं।

– आपको जानकर अच्छा लगेगा कि जब युवा 4 साल की नौकरी पूरी कर लेंगे तो उसके बाद उन्हें सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा।

– वैसे तो 4 साल की नौकरी पूरी करने के बाद लगभग 25% जवानों को नौकरी पर वापस ही रख लिया जाता है। यह केवल आपके ऊपर निर्भर करता है कि, आपको 4 साल के बाद भी सेना में आपकी नौकरी दी जाएगी या नहीं दी जाएगी।

– क्योंकि आप जिस हिसाब से प्रदर्शन करेंगे तो उसी के आधार पर यह निर्णय लिया जाएगा कि आप 4 साल के बाद भी अपनी नौकरी कंटिन्यू कर पाएंगे या नहीं।

– Agnipath Scheme के तहत 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने तक की ट्रेनिंग होती है जो युवा ट्रेनिंग में बहुत ही ज्यादा बेकार प्रदर्शन करेंगे तो उन्हें नौकरी से भी निकाला जा सकता है।

– अग्निपथ स्कीम के तहत 10वीं 12वीं किए हुए युवा भी आवेदन कर सकेंगे। जबकि जिन छात्रों ने प्रोफेशनल डिग्री या फिर आईटी से संबंधित डिग्री हासिल की हैं, तो उन्हें सबसे पहले मौका दिया जाएगा।

अग्निपथ भर्ती योजना के अंतर्गत मिलने वाले वेतन का विवरण

1st Year – Rs. 30,000 /- Per Month (In Hand Rs. 21,000 /-)

2nd Year – Rs. 33,000 /- Per Month (In Hand Rs. 23,100 /-)

3rd Year – Rs. 36,500 /- Per Month (In Hand Rs. 25,580 /-)

4rd Year – Rs. 40,000 /- Per Month (In Hand Rs. 28,000 /-)

Exit After 4 Year – Rs 11.71 Lakh as Seva Nidhi Package

Advertisements
 
Advertisements

Important Link Section

Download Other Info

Click Here

Agnipath Scheme Short Details

Click Here

Agnipath Scheme Notification

Click Here

Agnipath Scheme Official Website

Click Here
Other Forms Click Here

अन्य सरकारी नौकरियां | SarkariResult | SarkariExam



« »