NaukariSagar.com



Vidhwa Pension 2022: कैसे करे आवेदन ?

Vidhwa Pension Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह दी जाने वाली 3000 रूपये की पेंशन धनराशि सीधे विधवा महिलाओ के बैंक अकॉउंट में पंहुचा जाएगी । इस राशि का उपयोग मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए दिन में कर सकते हैं। यह Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana उत्त्तर प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजना है।

वैसे तो Widow pension scheme का संचालन राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है लेकिन यह एक ऐसी योजना है जो लगभग भारत के हर राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है। आप भारत के किसी भी राज्य से हैं अगर आप Vidhwa Pension Yojana के तहत पात्रता और मापदंडों को पूरा करते हैं तो आप Widow Pension Scheme,SSPY का लाभ ले सकते हैं ।

Vidhwa Pension 2022

Vidhva Pension Yojana के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला का आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है । Vidhwa Pension Yojana का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओं को जमीनी स्तर पर ऊपर उठाना साथी है आर्थिक मदद पहुंचाना ताकि इनका जीवन यापन सुचारू रूप से हो सके है ।

Advertisements
Advertisements


विधवा पेंशन योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

➡ आधार कार्ड (आवेदन करने वाली महिला का)
➡ पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
➡ निवास प्रमाण पत्र
➡ आय प्रमाण पत्र
➡ आयु प्रमाण पत्र
➡ बैंक अकाउंट पासबुक
➡ मोबाइल नंबर
➡ पासपोर्ट साइज फोटो
➡ आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य


Uttar Pradesh Vidhva Pension Yojana , SSPY की शुरुआत राज्य की सभी विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया गया । UP Pension Scheme के अंतर्गत राज्य की सभी विधवा महिलाओं को राज्य सरकार के द्वारा प्रतिमाह ₹300 पेंशन की धनराशि उनके सीधे बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है । UP Pension SSPY Scheme का लाभ उत्तर प्रदेश के आर्थिक रुप से गरीब एवं उन विधवा महिलाओं को दिया जाता है जिनकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच है ।


बिहार सरकार के द्वारा बिहार राज्य की विधवा महिलाओं को Bihar Vidhwa Pension Yojana का लाभ दिया जाता है । बिहार सरकार के द्वारा लाभार्थी महिलाओं को प्रति माह ₹400 उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं , यह पैसा राज्य सरकार के द्वारा महिला के खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर यानी DBT के माध्यम से जमा किया जाता है । Bihar Vidhwa Pension Yojana के लिए बिहार राज्य की वहीं महिला आवेदन कर सकती है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं तथा उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं है साथ ही योजना में आवेदन करने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत अगर कोई महिला के पति की मृत्यु हो जाती है और महिला का उम्र 18 से 55 वर्ष के बीच है तो महिला राज्य सरकार के अधीन राजस्थान विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकती है । राजस्थान सरकार के द्वारा तलाकशुदा महिला विधवा महिला को प्रतिमाह ₹750 पेंशन के रूप में उपलब्ध कराई जाती हैं। यदि महिला 60 वर्ष से 75 वर्ष की आयु के बीच है तो उसे ₹1000 प्रति माह की धनराशि दी जाएगी ।

इसी प्रकार राजस्थान सरकार के द्वारा 75 वर्ष से अधिक आयु की विधवा महिलाओं के लिए अलग से प्रावधान कर 1500 रूपए प्रति माह धनराशि देने का निर्णय लिया गया है , Rajasthan Vidhwa Pension Yojana का लाभ लेने वाली महिलाओं की पारिवारिक वार्षिक आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

Advertisements
Advertisements


Vidhwa Pension Yojana Official Website Link

 

Uttar Pradesh – Click Here

Bihar – Click Here

Rajasthan – Click Here



« »